हानिकारक खाद्य पदार्थ || आपके खाने की टेबल पर सबसे बड़े दुश्मन: खतरनाक भोजन

भोजन: तीन अक्षर और इसके पीछे है पूरी दुनिया। हमारी जिन्दगी हमारे खाने के ईर्द-गिर्द ही घूमती है, हमे क्या खाना पसंद है और क्याा नहीं बस यही सब। भोजन का एक सांस्कृतिक महत्व है, यही एक ऐसा पल होता है जब अपने परिवार, मित्रों या शुभचिंतकों के साथ एक टेबल पर बैठकर खाने के साथ अपने खास लम्हे बिता रहे होते हैं। लेकिन इसका एक दूसरा पहलू भी है और वो ये है कि भोजन हमारा दुश्मन भी हो सकता है। हम सिर्फ ये बात नहीं कर रहे हैं कि क्या खाने चाहिए और क्या नहीं, बल्कि खाने की हर स्वादिष्ट प्लेट से हमें पता खुद पर कंट्रोल होना चाहिए।

हम अपने रोजमर्रा के भोजना में कुछ हानिकारक चीजों को छिपाते हैं, जिसे ज्यादातर लोग अनदेखा कर देते हैं।

हम आपके परोसी जा रही धीमी मौत के पहलुओं पर एक नज़र डालते हैं!

1/15 – कृत्रिम मक्खन

Margarine
https://anappleaday.net.au

कृत्रिम मक्खन को इस सूची में इसलिए रखा गया है क्योंकि इसमें बहुत अधिक मात्रा में ट्रांस फैट होता है, जिससे अक्सर हृदय से संबंधित बीमारियां होती हैं। ह्रदय से संबंधित बीमारियों के अलावा, इसे स्तनपान से भी जोड़कर देखा जाता है, दरअसल कृत्रिम मक्खन में हाई ट्रांसफैट नुकसान देह होता है जिसकी वजह से मां के दूध की गुणवत्ता कम हो जाती है और नवजात शिशु को पूरा पोषण नहीं मिल पाता है। इस प्रोडक्ट का छोटा भाग ही आपका इंसुलिन लेवल बढ़ा सकता है। हम जानते हैं कि ये मक्खन खाने में स्वादिष्ट होता है, लेकिन इसे खाने से पहले इसके स्वाद के साथ-साथ इसके नुकसान के बारे में भी सोच लें।

2/15 – सोड़ा

Cans of sodas
https://images.medicaldaily.com

कार्बोनेटेड पानी, स्वाद और मिठास ये तीन ऐसे मुख्य तत्व हैं जो दुनियाभर में परोसे जाने वाली इस लोकप्रिय ड्रिंक में मौजूद हैं। इसके अलावा, कई अन्य योजक हैं जो सोडा को एक साधारण विकल्प से परिवर्तित करते हैं जो हमारे प्रमुख घातक खाद्य पदार्थों में से एक बन जाता है, जानते हैं क्यों? बहुत आसान है। शर्करा युक्त सोडा पेय से आपका मस्तिष्क संतुष्ट नहीं हो सकता है, इसलिए आप अपने स्वास्थ्य पर कोई सकारात्मक प्रभाव डाले बिना अपनी दिनचर्या में खाली कैलोरी जोड़ते रहेंगे। फ्रुक्टोज की तरह उच्च मात्रा में अनावश्यक शर्करा आपके लीवर द्वारा ग्लूकोज में परिवर्तित हो जाती है, और फिर आपका शरीर इसे वसा के रूप में एकत्रित कर लेता है। हाँ, हम जानते है आपको सोडा पेय पसंद हैं, डोपामिन को शुक्रिया क्योंकि निश्चित रूप से आप इसे सिर्फ इसलिए ही पसंद करते हैं।

- Advertisement -